[HINDI] अपने किशोर को टीकाकरण के साथ वापस पटरी पर लाए जो कि कोविड-१९ महामारी के दौरान छूट गया था । (Get Your Teen Back on Track with Vaccines Missed During the COVID-19 Pandemic)

[HINDI] अपने किशोर को टीकाकरण के साथ वापस पटरी पर लाए जो कि कोविड-१९ महामारी के दौरान छूट गया था । (Get Your Teen Back on Track with Vaccines Missed During the COVID-19 Pandemic)

***

अब ये अच्छा समय है आप के किशोरो के लिए टीकाकरण की अपाँइंटमेंट के लिए । उनसे कुछ टीकाकरण कोविड-१९ महामारी के समय छूट गया होगा । जैसे बच्चे बडे होते जाते जाते है, वे कुछ भयानक बीमारी का सामना कर सकते है क्योकि  जो टीका उनको बचपन में लगा था वो उन का बचाव नही कर पाता है । इस लिए उन्हे सिफारिश किया हुवा  टीकाकरण की बहुत जरूरी है ।  

११ और १२ बर्ष को तीन टीकाकरण की सलाह दी जाती है – टिटनेस, डिप्थेरिया और परटुसिस (टी-ड्याप), ह्यूमन पापिलोमाभायरस और मेनिनगोकोकाल टीका । टी-ड्याप का टीका वूपिंग कफ (काली खांसी) से रक्षा करती है, ह्यूमन पापिलोमाभायरस का टीकाकरण ६ प्रकार के कैंसर से बचाव करती है और मेनिनगोकोकाल का टीकाकरण मेनानजाइटिस से बचाव करती है । सोल्ह बर्ष के किशोरों को मेनिनगोकोकाल टीका (MenACWY) की वुस्टर खुराक की जरुरत है या उन्हे दुसरा नमूना का मेनिनगोकोकाल टीका (MenB) लेना पढ सकता है । 

१२ बर्ष और उससे बडे किशोरों को अपनी आयुसीमा के अनुसार कोविड-१९ का टीका लेनें का अधिकार दिया गया है । किशोरों के लिए स्कूल जाने, खेल मे भाग लेनें या और गतिविधि मे भाग लेने से पहले इस फल में टीकाकरण कर अपने बचाव के लिए और अपने चारो तरफ जिन लोगो नें टीका नही  ले पाए हो उन की बचाव के लिए भी टीकाकरण करना जरूरी है । टीकाकरण करने के बाद बच्चे का स्कूल जाना, खेल और अन्य गतिविधि मे भाग लेना नही छुटेगा  और हमेशा टेस्ट भी नही करना पडेगा । बच्चो को आवश्यकतानुसार टीका एक ही दिन में सभी मिलजाएगा । 

यह सभी वैक्सीन (टीकाएँ) का पूर्ण रूप से अध्ययन किया गया है और यह अनेक रोगों की गंभीरता से बचाव के लिए सुरक्षित और प्रभावकारी है । टीकाएँ का थोडा दुष्प्रभाव हो सकता है जैसे बाँह मे जिस स्थान पर टीका लगा हो कुछ दर्द होना । यदि आपको अपने बच्चों के लिए सिफारिस किया गया टीका के संबन्ध मे कुछ प्रश्न व चिंता हो तो आप बच्चों के स्वास्थ्य कर्मी से बात कर सकते है । 

यदि आप के बच्चों  का स्वास्थ्य वीमा व स्वास्थ्य कर्मी ना हो, अपना व अपने बच्चों का प्रतिरक्षण तथ्यांक और टीकाकरण कहाँ होगा जानना हो तो इस वेबसाइट को देखें www.health.state.mn.us/vaxontrack  

वैक्सीन (टीका) के बारे मे और प्रश्न है ? आप मिनिसोटा स्वास्थ्य विभाग के नंबर  ६५१-२०१-५४१४ में फोन कर सकते है ।